सरकारी योजना

Bhagya Laxmi Yojana 2024 अब भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही है पुरे 2 लाख रूपये, आप भी ऐसे करे आवेदन

Bhagya Laxmi Yojana 2024 अब भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही है पुरे 2 लाख रूपये, आप भी ऐसे करे आवेदन सरकार की ओर से हाल ही में भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत लड़कियों को 2 लाख दिए जाएंगे या उन गरीब श्रेणी के बच्चों की पढ़ाई के लिएबहुत ही बड़ा वरदान है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। यदि आपके घर में भी बेटी है तो आप आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार की ओर से बेटियों के प्रति बहुत सारी ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं.




जिसे अब आपको बेटियों का बोझ उठाना नहीं पड़ेगा यानी बेटियों का बोझ अब सरकार खुद संभालेगी यानी सरकार की ओर से जो योजना शुरू की गई है उसके तहत अब लड़कियों को 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं यह पैसे सरकार की ओर से लड़की की पढ़ाई और शादी में आर्थिक मदद के तौर पर दिए जा रहे हैंइस योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू कर दिए गए हैं जिसके लिएआप भी आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Bhagya Laxmi Yojana 2024 अब भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही है पुरे 2 लाख रूपये, आप भी ऐसे करे आवेदन

यह भी पढ़े: 4G Smart Electricity Meter 2024: अब घर-घर हर घर लगेंगे चुनाव के बाद 4G स्मार्ट मीटर, क्या होगा फायदा जानिए जानकारी 

सरकार की ओर से शुरू की गईयोजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना है जिसका लाभसंपूर्ण देश भर की ऐसी बालिकाओं को मिलेगा जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर यानी नाजुक है ऐसे परिवारों की बच्चियों को जन्म पर 50000 का बंद सरकार की ओर से दिया जा रहा है इसके अलावा साथ ही में ₹5100 दिए जाते हैं.

Bhagya Laxmi Yojana

यह पैसे मिलने के बाद लड़की की उम्र 21 वर्ष की पूरी हो जाती है तब उसे 2 लाख एक साथ मुफ्त में सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं।  जानकारी के मुताबिक बता दें कि इस योजना में आवेदन करने के बादबच्चों की पढ़ाई के लिए भी कक्षा छठी में प्रवेश करने पर ₹3000मिलेंगे उसके बाद कक्षा आठवीं में प्रवेश पाने पर ₹5000 मिलेंगे उसके बादकक्षा दसवीं में प्रवेश करने पर ₹7000 की राशि सरकार की ओर से वितरित की जाएगी।

Bhagya Laxmi Yojana 2024 अब भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही है पुरे 2 लाख रूपये, आप भी ऐसे करे आवेदन

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए इसके अलावावह परिवार प्रदेश कास्थानीय निवासी भी होना चाहिए साथ ही लड़की का जन्म होने के 1 साल के अंदर-अंदर इसी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य है यह परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं कोइस योजना का लाभ मिलेगा।

Documents required to apply for the scheme

भाग्यलक्ष्मी योजना में आवेदन करने के लिए बच्ची के माता-पिता का आधार कार्ड राशन कार्ड बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र वह बैंक खाता पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी जरूरी है।

Process to apply for this scheme

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको हम इस लेख के माध्यम से नीचे ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा रहे हैं जिस वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है उसके बाद नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक देखना है।

यह भी पढ़े:  EPFO New Rules 2024: EPFO ने बदला Cash Withdrawal का नियम, अब सभी ग्राहक निकाल सकेंगे इतने पैसे जानिए

नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक देखने के बाद आवेदन फार्म को डाउनलोड करें वह आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ठीक से भरें उसके पश्चात सभी अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज को आवेदन फार्म के साथ लगा देने हैंउसके बाद भरे हुए आवेदन फार्म कोनजदीकी आंगनबाड़ी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करवाना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *